महंगे पेट्रोल की चिंता खत्म ? फ्री में मज़ा ले बाइक का

पेट्रोल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। सोमवार को पेट्रोल ८१.४६ से लेकर ८४.३६ रुपए प्रतिलीटर तक बिका। पेट्रोल की कीमतें सुनकर बाइक चालक हैरान हो रहे हैं, लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि बाजार में नामी बाइक कम्पनियों की इलेक्ट्रिक बाइक आ चुकी हैं। इनसे सफर करना सस्ता होने के साथ पर्यावरण की दृष्टि से भी बेहद फायदेमंद है।
आपको बता दें कि पेट्रोल की कीमतों में पिछले कुछ माह में बेतहासा बढ़ोत्तरी हुई है। लगातार वाहन मालिकों की जेब हल्की हो रही है। कर्मचारी व मध्यमवर्गीय लोगों को अब पेट्रोल बाइक मेंटेन करना भी मुश्किल होने लगा है। करीब एक वर्ष पूर्व जिस पेट्रोल की कीमत ७० रुपए के आस-पास थी वही कीमतें अब ८५ का आंकड़ा छू रहीं हैं। इसके अलावा १०० सीसी से अधिक की पेट्रोल बाइक का एवरेज भी बेहद कम होता है। खासकर स्कूटी तो बमुश्किल १०० रुपए के पेट्रोल में ५० किमी चलती है।
यह है विकल्प
बाजार में हीरो, बाजाज समेत अन्य नामी बाइक कम्पनियों की इलेक्ट्रिक बाइक आ चुकी हैं। इलेक्ट्रिक बाइक की कीमतें भी २५ हजार रुपए से शुरू हैं। कम्पनियों के अनुसार एक बार इलेक्ट्रिक बाइक की बेटरी चार्ज करने पर ७० से १०० किमी तक का सफर बिना किसी बाधा के किया जा सकता है। यह इलेक्ट्रिक बाइक कई मायनों में पेट्रोल इंजन वाली बाइक को चुनौती देने में सक्षम हैं। इसके अलावा इसकी कई सारी ऐसी खूबियां हैं जो इन्हें फायदे का सौदा बनाती हैं। फीचर्स भी ढेर सारे होते हैं- जैसे मोबाइल चार्जर आदि।
यह हैं फायदें
अगर आप इलेक्ट्रिक बाइक चलाते हैं तो आप पर्यावरण संरक्षण में महती भूमिका निभा सकते हैं। दरअसल, इलेक्ट्रिक बाइक पूरी तरह से इकोफ्रेंडली होती है यानि इससे किसी भी तरह का प्रदूषण नहीं होता। यह इलेक्ट्रिक बैटरी की शक्ति पर चलती हंै जिसके चलते आवाज बिल्कुल भी नहीं करती। कुल मिलाकर ध्वनि प्रदूषण और वायु प्रदूषण की भी कोई गुंजाइश नहीं होती है।
स्वीच दबाओ और पूरे दिन घूमो
मौजूदा समय में आने वाली इलेक्ट्रिक बाइक में लगी बैटरी शक्शिाली हैं, जिनको एक बार पूरा चार्ज करने के बाद पावर मोड में चलाने पर यह 50-६० किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है। जबकि इकॉनोमी मोड में चलाने पर 80-९० किलोमीटर तक का सफर किया जा सकता है। इनकी टॉप स्पीड अच्छी आ रही है। कुल मिलाकर एक बार बेटरी चार्ज करने के बाद स्वीच दबाव और पूरे दिन घूमना बेहद आसान होगा। दरअसल, यह इलेक्ट्रिक बाइक इलेक्ट्रिक स्टार्ट होती हैं।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा