बजन कम करना है तो ग्रीन टी नही सफेद टी पिये?

वजन कम करने के लिए आपने ग्रीन टी के बारे में तो खूब सुना है। लेकिन क्या आपने सुना है कि वाइट टी के जरिए भी आप वजन कम कर सकते हैं। जाहिर है मोटापा एक गंभीर समस्या है और इससे आपको कई रोगों का खतरा होता है। अगर आप वजन करने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाकर या तमाम तरह की डायट लेकर थक गए हैं, तो आपको इस उपाय भी काम करके देख लेना चाहिए। हेल्थियंस में सीनियर न्यूट्रिशनिस्ट एंड वेलनेस कंसल्टेंट डॉक्टर सौम्या सतक्षी  आपको बता रही हैं कि आप वाइट टी के जरिए कैसे वजन कम कर सकती हैं।
वाइट टी ही क्यों?
इसकी सुगंध लाजवाब होती है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक है। इसमें कम कैफीन होता है। इसमें फिनोल की मात्रा अधिक होती है जो इलस्टिन और कोलेजन को मजबूत करता है और आपको झुर्रियों से बचाता है।
इससे वजन कैसे कम होता है?
कम प्रोसेसिंग के कारण इसमें ब्लैक और ग्रीन टी की तुलना में ज्यादा पोषक तत्व होते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट्स का बेहतर स्रोत है जो बॉडी से टॉक्सिन निकालने में सहायक है। इसमें मौजूद यौगिक फैट बर्न करने में मदद करते हैं।
वाइट टी बनाने का तरीका
एक चम्मच सफ़ेद पत्ते, आधा चम्मच अदरक पाउडर और कुछ नींबू रस को एक गिलास पानी में मिक्स कर लें। अगर आप अच्छा परिणाम चाहते हैं, इस चाय को रोजाना कम से कम 15 दिनों तक पिएं।
आपको कितनी वाइट टी पीनी चाहिए?
ऐसी सलाह दी जाती है कि रोजाना 3 से 4 कप वाइट टी पीनी चाहिए। इससे ज्यादा पीने की सलाह नहीं दी जाती है। इससे ज्यादा पीने आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं, तो आपको डॉक्टर की सलाह के बाद ही वाइट टी पीनी चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा