क्या आप जानते है कटहल खाने के चमत्कारी फायदे।

संसार के सबसे बड़े फलों में से एक कटहल का फल जो आपके स्वाद के साथ आपके स्वास्थ्य का भी पूरा ध्यान रखता है। कटहल से न सिर्फ सब्जी बल्कि इसके आचार और पकोड़े भी बनाए जाते हैं। कटहल में कई प्रकार के ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमें अनेक प्रकार की बीमारियों से बचाए रखते हैं।
विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिक रहित कटहल में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। आज हम आपको कटहल के ऐसे 7 फायदे बताएंगे, जिसे पढ़ कर आप भी इसे खाना शुरू कर देंगे।
एनीमिया
कटहल में विटामिन ई और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को काफी अधिक बढ़ा देता है। कटहल में आयरन तत्व भी मौजूद होता है, जो हमें एनीमिया से बचाए रखता है।
मुंह के छाले
मुंह में छाले हो, तो कटहल की कच्ची पत्ती चबाकर थूकिये, मुंह के छाले ठीक हो जायेंगे।
दिल
हृदय के लिए कटहल बेहद फायदेमंद है। इसमें पोटैशियम पाया जाता है। जो कि दिल की हर समस्या को दूर करता है। साथ ही आपके बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है।
अस्थमा
कटहल के साथ-साथ उसकी जड़े भी काफी लाभकारी होती हैं। अस्थमा की बीमारी से राहत पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको कटहल की जड़ को पानी के साथ उबालना है और फिर बचे हुए पानी को छान कर पी लें। ऐसा करने से अस्थमा को कंट्रोल किया जा सकता है।
घाव, चोट, सूजन
कटहल का दूध घाव, चोट, सूजन में लगाने पर आराम मिलता है।
चेहरा
कटहल के बीज का चूरन बना कर उसमें थोड़ा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ हो जाता है और चेहरे के सारे दाग-धब्बे भी मिट जाते हैं। बेजान और रुखे चेहरे से छुटकारा पाने के लिए कटहल के रस को अपने चेहरे पर लगाएं। इसकी मिसाज तब तक करे, जब तक यह सूख न जाए फिर थोड़ी देर के बाद अपना चेहरा साफ पानी से धो लें।
हड्डियां
हड्डियों के लिए कटहल एक वरदान होता है, क्योंकि कटहल में मौजूद मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। साथ ही यह ऑस्टियोपोरोसिस नामक बीमारी से भी हमें बचाए रखता है।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा