रात को जो लोग उठते है पेसाब को वोह ये खबर जरूर पढे बहुत जरूरी है जान लेना ।

मनुष्य अपने जीवन में ऐसी कई सारे गलती करता है वो उसके स्वास्थ के लिए काफी नुकसानदायक होती है और बाद में उस गलती से वजह से मनुष्य को काफी परेशानियां होती है. मनुष्य जानबुज कर कोई भी गलती नहीं करता है बल्कि वो अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देता है जिसकी वजह से उसको बाद में परेशानी होती है और ऐसी ही एक गलती है जो ज़्यादातर लोग ज़रूर करते है.।
आप सोच रहे होंगे की वो कौन सी गलती है जो मनुष्य रोज़ करता है और उसको पता भी नहीं होता है की वो गलती कर रहा है तो हम आपको बता दे की वो गलती है रात को उठकर पेशाब करना. कई सारे लोगो को आदत होती है की वो नींद में से उठकर पेशाब करते है और सो जाते है लेकिन ऐसा करने से उन लोगो को काफी गंभीर बीमारी हो सकती है.
जो ज़्यादा नमक खाते हैं उन मरीज़ों पर तीन महीने तक निगरानी रखी गई कि वे नींद की समस्या से पीड़ित हैं. उनसे कहा गया कि वे अपने आहार में नमक की कटौती करें. जिन्होंने ऐसा किया उनमें बार-बार पेशाब करने की आदत कम हुई.
जो रात में दो बार से ज़्यादा पेशाब करते थे वे एक बार तक ही रूक गए. इसका असर दिन में भी साफ़ दिखा और उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार हुआ.।
उम्र के साथ हॉर्मोन्स में तब्दीलियां आती हैं. इसी कारण रात में ज़्यादा पेशाब होता है. उम्र बढ़ने के साथ पुरुषों के प्रोस्टेट ग्रंथि अक्सर बढ़ने लगती है. बड़ा प्रोस्ट्रेट ट्यूब पर दबाव बना सकता है और इससे पेशाब भी ज़्यादा होता है.
लेकिन पूरी कहानी यही नहीं है. नौक्चुरिया आपकी सेहत से जुड़ी समस्या का एक संकेत है कि कहीं आप डायबिटीज़ से तो पीड़ित नहीं हैं. आप हार्ट या नींद नहीं आने की समस्या से भी पीड़ित हो सकते हैं।
 जब मनुष्य रात में सोता है तब उसका शरीर पूरी तरह से सचेत नहीं रहता और साथ ही रात को सोते समय मनुष्य का सारा ब्लड मनुष्य के दिमाग में रहता है और जब अचानक से रात में हम सोते हुए उठते है तो उस समय हमारे दिमाग का खून का संचालन नही शुरू हो पाता है, जिसकी वजह से ब्रेन हेमरेज जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है. इसीलिए कभी भी नींद में से उठकर 5 से 10 मिनट तक बैठे रहे और उसके बाद पेशाब करे।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा