क्यो आते है डर।बने सपने । ये है उपाय

रात में सोते समय सपना आना तो लाजमी सी बात है। लेकिन उन सपनों में भी कुछ सपने अच्छे होते है तो कुछ बुरे। अच्छे सपनों के कारण हम दिनभर खुश रहते हैं तो वहीं बुरे सपनों का असर आपके दिमाग और भावनात्मक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। कई बार आपकी नींद अचानक रात में किसी बुरे सपने को देखने के बाद खराब हो जाती है।
जैसा कि आप जानते है नींद लेना हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होता है और सोते समय हम एक दम तरोताजा होते हैं। नींद पूरी होने के बाद हमारा अगला दिन ऊर्जावान होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि सोते समय हमारा दिमाग सक्रिय रहता है। माना जाता है सोते समय इंसान दिन में बीती बातों को अलग-अलग संचित करता है। ऐसे में अगर आपको रात में डरावने सपने आते हैं तो आपका दिमाग काम करना बंद कर देता है जिसका आप के ऊपर नकारत्मक प्रभाव पड़ता है।
चलिए जानते है कि आखिर बुरे सपने से बचा कैसे जाए। लेकिन इससे पहले ये जान लेना बेहद जरुरी है कि हमें बूरे सपने क्यों आते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक बुरे सपने आने के कई वजह हो सकती हैं। हो सकता ये कोई पुरानी बीमारी हो या कई बार इसकी वजह नशीले पदार्थ दवाईयां हो सकती है। या फिर कुछ बुरा जो आप लगातार सोच रहे हो, उसकी वजह से भी आप बुरे सपने देखते हैं। वही, अगर आप बुरे सपनों के लगातार आने से परेशान हैं तो आज हम आपको बताने जा रहें हैं कुछ असरदार टिप्स जो इन्हे रोकने में मददगार साबित हो सकते है।
बुरे सपने आने के कारण
बुरे सपने आने का कारण तनाव भी होता है तो कोशिश करें आप खुद को तनाव से दूर रखें। तनाव से दूर रहने के लिए आप योगा कर सकते हैं, व्यायाम का सहारा ले सकते हैं। साथ ही खुद को गतिविधियों में व्यस्त रखें। इसके अलावा आप तनाव कम करने के लिए डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं। वही, लगातार नींद खराब होने की वजह से भी बुरे सपने आने की संभावना रहती है। ऐसे में सोने का रूटीन सुधारने से मदद मिलती है।वहीं, अगर आपको सोते समय बुरे सपनों के आने से ज्यादा परेशानी होती तो इसके लिए आप इमेजरी रिहर्सल ट्रीटमेंट का सहारा ले सकते हैं। इस मामले में यह एक कारगार उपाय है। इस थैरेपी के जरिए आप बुरी बातों के बारे न सोचकर अपना दिमाग अच्छी बातों को सोचते हैं। ध्यान रखें कि अगर अपने सपनों के बारे में किसी से बात करना चाहते हैं तो वह शख्स आपके लिए पूर्ण रूप से भरोसेमंद हो और आपकी परेशानी को अच्छी तरह से समझे।
इसके अलावा अपनाए कुछ ज्योतिष सुझाव
 महिलाएं रात को बाल बांधकर सोए और कमरे में बिल्कुल अंधेरा न करें, हल्की रोशनी करके सोएं।
 अगर आपका बच्चा डरावने सपने देखता है तो उसके तकिए के नीचे कोई भी लोहे की चीज रख दीजिए इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी।हमेशा अपने बिस्तर को सही ढंग से साफ करके सोएं।
 यदि आपको भूत-प्रेत के सपने दिखते हैं तो रात को कमरे में तिल के तेल का दीपक जलाकर सोएं।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा