कपड़ों के जिद्दी से जिद्दी दाग साफ करें ऐसे । पहले जैसे साफ

कपड़ो में जमी मैल छुड़ाने के घरेलू तरीके 

हम अपने कपड़ो को अच्छा और साफ़ रखने की हर संभव कोशिश करते है और इसके लिए महगे से महगे डिटर्जेंट का इस्तेमाल करते है . कापे हमारे शोभा बढाते है इसीलिए हम उनपर पैसा खर्च करने से नहीं डरते लेकिन कई बार कपड़ो में कुछ चीज जैसे की चाय , कॉफ़ी या इनका गिर जाने पर इनका दाग गहरा हो जाता है और काफी मशक्कत के बाद भी ये नहीं निकल पाते . आइये जानते है की कैसे घरेलू चीजो का इस्तेमाल करके अपने कपड़ो में मैल और दाग छुडाएं . 
इंक और पेन के दाग – 
अगर आपके कपड़ो में इंक का दाग है और आप उसे छुड़ाने के लिए काफी मेहनत और पैसा खर्च कर चुके है तो आपको एक बार टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए . सफ़ेद टूथपेस्ट को दाग वाली जगह लगाकर धोने से कपड़ो से दाग मिट जाता है और आप्कड़े कपडे चमकने लगते है . 
चाय या कॉफ़ी का दाग – 
चाय और कॉफ़ी के दाग सबसे खतरनाक होते है क्योकि ये कपड़ो पर तुरंत अपना प्रभाव जमा लेते है और अपनी पकड मजबूत कर लेते है . चाय और कॉफ़ी के दाग छुडाने के लिए उबले हुए आलू के पानी में कपड़ो को भिगोये और उनसे कपड़ो को साफ़ करे जिससे ये दाग चले जायेगे . 
ग्लिसरीन चाय और काफी से लगे दागो के लिए बहुत फायदेमंद होता है . दाग वाली जगह में हलकी से ग्लिसरीन लगायें और लगभग बीस मिनट बाद इसे पानी से धो दे जिससे आपके कपड़ो से चाय और कॉफ़ी के दाग मिट जायेगे . 
सुहागा यानी की महिलाओं के द्वारा माथे में लगाये जाने वाला सिन्दूर . चाय और कॉफ़ी का दाग लग जाने पर एक बाल्टी हलके गुनगुने पानी में आधा चम्मच सुहागा मिलाएं और कपड़ो को इसमें गला दे और लगभग आधे घंटे बाद इससे कपड़ो को धोये जिससे आपके दाग मिट जायेगे . 
फल और सब्जी के दाग – 
खाना खाते वक्त फल और सब्जी के दाग कपड़ो में लग जाने पर आप इन घरेलू तरीको का इस्तेमाल कर सकते है .
मिटटी का तेल जिसे आमभाषा में घासलेट भी कहा जाता है . फल और सब्जी के दाग लगने पर आप दाग वाली जगह में थोडा सा घासलेट लगायें और आधे घंटे के लिए कपड़ो को धूप में रख दे और फिर साबुन की सहायता से इन्हें धोये . ऐसा करने से आपके कपड़ो के दाग गायब होने लग जायेगे . 
नीम्बू एक अच्छे क्लीनर के रूप में जाना जाता है और कपड़ो में जमी मैल को भगाने के साथ साथ यह दाग भी मिटा देता है . सब्जियों के दाग कपड़ो में लग जाने पर आप दाग वाली जगह में हलकी सी ग्लिसरीन लगायें और फिर इसके ऊपर नीम्बू घिस दे जिससे आपके कपड़ो में जमा ये दाग दूर हो जाएगा और आपके कपडे भी चमकने लगेगे . 
अगर आपके कपड़ो में हल्दी का दाग लगा गया है तो इसके ऊपर बेसन का घोल लगायें और धो दे जिससे यह दाग मिट जाएगा .

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा