धूम्रपान करने वालो सावधान जा सकती है जान

आज के समय में धूम्रपान से हर वर्ग के लोग प्रभावित है। लोग धूम्रपान के इतने आदी होते है कि उनका खाना बिना गुटका या सिगरेट के नही पचता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार धूम्रपान करने वाले लोगों की धड़कन धूम्रपान न करने वालों से 2-3 बार ज्यादा धड़कती है।
हमारे देश में कई लोग टॉयलेट जाने से पहले तम्बाकू और मसाले का सेवन करते है। तम्बाकू में निकोटिन की मात्रा अधिक पायी जाती है। इसके सेवन से इंसान का रक्तचाप और दिल की धड़कन बढ़ जाती है जिसके कारण दिल और धमनियों पर अधिक दबाव पड़ता है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। धूम्रपान से होने वाली बिमारियों को टोबोकॉसिस कहते है।
जब कोई इंसान धूम्रपान करता है तो उसके शरीर में कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा अधिक हो जाती है। जिससे ब्लड में ऑक्सीजन प्रवाह करने की क्षमता कमन होने लगती है और शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। जब शरीर में मोनोऑक्साइड अधिक मात्रा में एकत्र हो जाता है तो यह प्लेटलेट्स को हानि पहुंचाता है जिससे इंसान की मौत भी हो सकती है।
रिसर्च में बताया गया है कि आज के नवयुवक सिगरेट के अधिक आदी है। सिगरेट में कार्बन मोनोऑक्साइड, आर्सेनिक, अमोनिया, लेड अन्य हानिकारक चीजें पायी जाती है जो फेफड़े, किडनी, कैंसर जैसी गंभीर बिमारियों के लिए उत्तरदायी होती है इसलिए अगर आप स्वस्थ्य रहना चाहते है तो धूम्रपान बिलकुल भी न करें।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा