दाड़ी के बालों को सफेद होने से बचायें ऐसे

शरीर में मेलेनिन की कमी से बाल सफेद होने शुरू होते हैं। दाढ़ी के बाल भी इसी वजह से सफेद होते हैं।
लोगों के बाल बहुत कम उम्र में सफेद होने लगते हैं। शरीर में मेलेनिन की कमी से बाल सफेद होने शुरू होते हैं। दाढ़ी के बाल भी इसी वजह से सफेद होते हैं। दाढ़ी के बालों की सफेदी को दूर करने के लिए अधिकांश लोग बाजार में मौजूद केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं। इसके कई तरह के दुष्प्रभाव होते हैं। ऐसे में दाढ़ी के बालों को काला रखने के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जा सकता है।
प्याज का रस – दो चम्मच प्याज के रस को पुदीने की पत्तियों, आधा कटोरी अरहर की दाल, और आलू के साथ पीसकर दाढ़ी के बालों पर लगाएं। इसे दाढ़ी के सफेद बाल काले होते हैं।
पपीते के इस्तेमाल से – आधा कटोरी पपीते को पीस लें। अब इसमें चुटकी भर हल्दी मिला लें। इसके बाद एक चम्मच एलोवेरा का ताजा जूस इस मिश्रण में डालें और ठीक तरह से मिलाकर दाढ़ी पर लगाएं। इससे दाढ़ी काली रहती है।
प्रोटीन लें – शरीर में प्रोटीन्स और मिनरल्स की कमी न हो तो दाढ़ी के बाल सफेद नहीं होते। इसके लिए दूध, दही, घी, हरी सब्जी, दाल आदि का सेवन करते रहना चाहिए।
फिटकरी के इस्तेमाल से- फिटकरी को पीसकर पाउडर बना लें और इसमें गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। यह पेस्ट दाढ़ी पर लगाएं। इससे दाढ़ी के बाल काले होते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा