मुल्तानी मिट्टी पैदा कर देगी आशिक देख कर आपकी गोरी चमड़ी

मुल्तानी मिट्टी सभी प्रकार के फेस पैक का बेस होती है। इसकी सहायता से आप अपने रूप को निखार कर आकर्षक बना सकती हैं। मुंहासों की समस्या से परेशान लोगों के लिए तो मुल्तानी मिट्टी सबसे कारगर इलाज है, क्योंकि मुल्तानी मिट्टी चेहरे का तेल सोख लेती है, जिससे मुंहासे सूख जाते हैं। साथ ही यह चर्मरोगों को दूर करने एवं त्वचा को मुलायम रखने में बहुत सहायक होती है। मुल्‍तानी मिट्टी में कई प्रकार के मिनरल जैसे – मैग्‍नीशियम, क्‍वार्ट्ज, सिलिका, आयरन, कैल्शियम, कैल्‍साइट आदि पाये जाते हैं।
मुल्‍तानी मिट्टी और दही
यह समस्‍या ग्रस्‍त मिश्रित त्‍वचा के लिए प्राकृतिक उपाय है। अगर आपकी त्‍वचा ऑयली या ड्राई नहीं है और आपकी त्‍वचा का प्रकार आपके लिए दर्द बना गया है, तो इस उपाय का नियमित उपयोग आपकी त्‍वचा को चमक दे सकता है। इसे बनाने के‍ लिए 2 चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी, 2 चम्मच दही और 1 चम्‍मच नींबू का रस मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इसे सूखने तक चेहरे पर लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। त्‍वचा की सभी समस्‍याओं से अलविदा लेने के लिए सप्‍ताह में एक बार इस उपाय को जरूर करें।
मुल्‍तानी मिट्टी और चंदन
यह संयोजन मुंहासों और दानों के लिए सुपर प्रभावी होता है। इसके लिए एक हिस्‍सा मुल्‍तानी मिट्टी और एक हिस्‍सा चंदन पाउडर का लें। आप चाहें तो इसमें बेसन की एक चम्‍मच भी मिला सकते है। अब इसमें गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्‍ट बना लें। मुंहासों से छुटकारा पाने और चमकदार त्‍वचा पाने के लिए इसे चेहरे पर लगाकर, 15 मिनट के बाद धो लें।
मुल्‍तानी मिट्टी और गुलाब जल
यह बहुत ही सरल और प्रभावी फेस पैक तैलीय त्‍वचा के लिए काम करता है और गर्मियों के दौरान बहुत बेहतर भी होता है। इस पैक को बनाने के लिए बराबर मात्रा में थोड़ी सी मुल्‍तानी मिट्टी और गुलाब जल लेकर अच्‍छे से मिक्‍स करके उसका पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगा कर, ठंडे पानी से धो लें। इस पैक से आपकी त्‍वचा बहुत ज्‍यादा ड्राई हुए बिना तेल मुक्‍त हो जायेगी। यह पैक आपको शीतल प्रभाव प्रदान करता है।
मुल्‍तानी मिट्टी और शहद

यह उपाय भी तै‍लीय त्‍वचा की देखभाल के लिए है। यह त्‍वचा से तेल कम करने और त्‍वचा को हल्‍का टोन करने में मदद करता है। यह घरेलू उपाय भी तैलीय त्‍वचा की देखभाल के लिए बहुत मददगार होता है। मुल्‍तानी मिट्टी और शहद से बना पैक त्‍वचा से तेल को कम करने और त्‍वचा को हल्‍का टोन करने में उत्‍तम होता है। इसे बनाने के लिए 2 चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी, 2 चम्‍मच शहद और गुलाब जल की कुछ बूंदों को मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसे 20 मिनट लगाने के बाद धो लें।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा