सम्मान करें हमेशा इन चार का जीवन बनेगा स्वर्ग धरती पर ही

हमारे जीवन में मान-सम्मान को बहुत महत्व दिया जाता है। बचपन से हमें बड़ों का आदर करना सिखाया जाता है। जो व्यक्ति बड़ों का आदर करता है उसको समाज में अच्छा माना जाता है। सम्मान करने से सद बुद्धि और ज्ञान की प्राप्ति होती है।
रामायण में भी चार लोगों के बारे में बताया गया है। जिनका अपमान किया तो आप महापाप के भागी बन सकते हैं। जिस इंसान से इन चार लोगों का अपमान किया है वो अपनी पूरी जिन्दगी में कितना भी दान,धर्म व्रत, पूजा-पाठ करले पर उसका पाप कभी नहीं मिटता। उस इंसान को अपने द्वारा किए गए पाप की सजा भुगतनी ही पड़ती है। इसलिए याद रहे कि कभी भूलकर भी इन चार लोगों का अपमान ना करें।
माता
माता को भगवान का स्वरूप माना जाता है। इसके बारे में कई धर्म और ग्रंथों बताया गया है कि भूलकर भी माता का अपमान नहीं करना चाहिए। जो व्यक्ति माता की सेवा करता है उसको जीवन में सभी तरह से सफलताएं प्राप्त होती हैं। अगर कोई इंसान माता का अपमान करता है वह कभी खुश नहीं रह पाता। इस बात का ध्यान रहे कि कभी भी माता का अपमान ना करें
पिता
पिता हमारे लिए ईश्वर के समान होते हैं। हर इंसान को अपने पिता की आज्ञा का पालन करना चाहिए। जो व्यक्ति अपने पिता की आज्ञा का पालन नहीं करता है। पिता का अपमान करता है। वह पशु के समान होता है। पिता का अपमान करना इंसान का सबसे बड़ा अवगुण होता है। ऐसा करने वाला व्यक्ति कभी तरक्की नहीं कर पाता। इसलिए कभी भूल से भी पिता का अपमान ना करें।
ज्ञानी या पंडित
ज्ञानी और पंडित से हमें ज्ञान की प्राप्ति होती है। इनको भगवान के समान माना गया है। वे हमारी सभी समस्याओं का हल अपने आनुभव और ज्ञान से निकाल सकते हैं। ऐसे महापुरुषों का भूल कर भी अपमान नहीं करना चाहिए। इनका अपमान करने से आप महापाप के भागीदार बन सकते हैं। जिसका दण्ड समय आने पर आपको भुगतना पड़ सकता है। इसलिए इनका कभी अपमान ना करें।
गुरु या शिक्षक
शिक्षक और गुरु का दर्जा बहुत ऊंचा होता है। इसके बारे में धर्म ग्रंथों में भी बताया जाता है। जो हमें शिक्षा और ज्ञान प्रदान करते हैं। उनको गुरु कहते हैं। जो व्यक्ति अपने गुरु का अनादर करता है। वह जीवन में कभी सफल नहीं हो सकता। गुरु का अपमान करने वाले को व्यक्ति को कभी ज्ञान नहीं मिलता। इसलिए अपने गुरुओं का सम्मान करना चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा