अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी

कुछ लोगो का मानना है कि अंडा शाकाहारी होता है वही कुछ लोगो का मानना है कि अंडा मांसाहारी होता है। दुनिया भर में ऐसे कई सवाल है जिनका सवाल वैज्ञानिको के लिए ढूंढना काफी मुश्किल होता है और यह सवाल भी उनमें से एक है। आज हम आपको वैज्ञानिक भाषा मे बताएंगे कि अंडा मांसाहारी होता है या शाकाहारी। 
वैज्ञानिको का क्या कहना है इस विषय मे-
कई सालों की कड़ी मेहनत में बाद वैज्ञानिको ने पता लगा लिया कि अंडा पूरी तरह से शाकाहारी होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि बाजार में जो हमे मिलते है वो अंडे अनफर्टिलाइज्ड होते है। यानी उन अंडो से बच्चा पैदा नही हो सकता है।
जैसा कि हम जानते है कि अंडे में तीन हिस्से होते है पहला हिस्सा उसका छिलका, दूसरा उसकी सफेदी और तीसरा अंडे की जर्दी होती है। वैज्ञानिकों के अनुसार अंडे की सफेदी प्रोटीन से भरपूर होती है और वो पूरी तरह से शाकाहारी होती है। वही अंडे की जर्दी यानी पिला हिस्सा वो हिस्सा होता है जिसमे प्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी ज्यादा होता है। जब मुर्गा और मुर्गी एक दीसरे के संपर्क में आते है तब मुर्गी जो अंडे देती है उन अंडो से ही चूजा बाहर निकल सकता है।
लेकिन जब मुर्गी 6 महीने की हो जाती है तब मुर्गी हर 1 से 2 दिनों में अंडा देती है और इन अंडो के लिए उसे मुर्गे के सम्पर्क में आने की जरूरत नही होती। यही वो अंडे होते है जिनसे चूजा बाहर नही निकल सकता है और इन्हें हम आराम से खा सकते है।
तो आप यह सोचना छोड़ दे कि जो अंडे आप कहते है वो मांसाहारी होते है। मांसाहारी अंडे बाजार में नही बेचे जाते है।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा