बदलने बाले है व्हाट्सएप के फीचर

अक्सर सोचते होंगे कि अपने इस्त्री वाले को अगर व्हाट्सऐप पर मैसेज करके पूछ पाएं कि कपड़े इस्त्री हुए या नहीं और तुरंत जवाब भी मिल जाए, तो कितना अच्छा होगा.
या अगर आप एक छोटे कारोबारी हैं तो चाहते होंगे कि आपके सभी ग्राहकों की मांगें तुरंत और आसानी से व्हाट्सऐप पर आपको पता चल जाएं और आप उन्हें जवाब भी दे सकें.
इन्हीं कुछ जरूरतों को ध्यान में रखते हुए व्हाट्सऐप ने छोटे कारोबारियों के लिए एक नया ऐप 'व्हाट्सऐप ​बिज़नेस' लॉन्च किया है. कारोबारी इसमें अपना अकाउंट बना सकते हैं और बिज़नेस का प्रमोशन कर सकते हैं.
साथ ही वे ग्राहकों से सीधे बात भी कर सकते हैं.​ लोग इसके ज़रिए ऑर्डर भी दे सकते हैं।
ये फीचर आधिकारिक रूप से अमरीका, ब्रिटेन, इटली, इंडोनेशिया और मेक्सिको के लिए लॉन्च हुआ है और आने वाले हफ्तों में भारत के लिए भी उपलब्ध हो जाएगा. यह एंड्रॉएड फोन पर डाउनलोड किया जा सकेगा।

क्या करता है ऐप?

इस ऐप में कई तरह की सुविधाएं हैं जिनके ज़रिए आप अपने बिज़नेस को नई पहचान दे सकते हैं. इनके बारे में हम यहां बता रहे हैं.
बिज़नेस प्रोफाइल: आप अपने अकाउंट में ​बिज़नेस का विवरण दे सकते हैं जैसे ई-मेल आईडी, स्टोर का पता और वेबसाइट- या ​सिर्फ़ फ़ोन नंबर.
मैसेजिंग टूल्स: इसमें ऑटोमैटिक मैसेज भेजने का भी विकल्प है जिससे सामान्य सवालों का जवाब तेज़ी से दिया जा सकता है.
इसमें त्योहारों या खास मौकों पर ग्राहकों को ऑटोमैटिक मैसेज भेजे जा सकते हैं. साथ ही अगर आप व्यस्त हैं तो 'अवे' मैसेज का ऑप्शन ग्राहकों को इस बारे में बताता है।
मैसेज स्टटेस्टिक्स: कितने मैसेज पढ़े गए और उनका परफॉर्मेंस कैसा है इस बारे में स्टटेस्टिक्स मिलते हैं.
व्हाट्सऐप वेब: सामान्य व्हाट्सऐप की तरह आप व्हाट्सऐप बिज़नेस को भी अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.
वैरिफाइड अकाउंट: कुछ समय बाद आप फ़ेसबुक और ट्विटर के ब्लू टिक की तरह अपने बिज़नेस की विश्वसनीयता प्रमाणित करने के लिए ग्रीन चेक मार्क भी प्राप्त कर सकते हैं. कुछ वक्त बाद जब बिज़नेस नंबर कन्फर्म हो जाता है और ऑफिशियल नंबर से मैच हो जाता है ग्रीन चेक मिलता है.
ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं: इस ऐप की सबसे अच्छी बात यह है ​कि ग्राहकों को अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती है. वह अपने सामान्य व्हाट्सऐप अकाउंट से ही किसी व्हाट्सऐप बिज़नेस अकाउंट पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं.।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा