एक ऐसी जगह जहां पर पुरुषों को दो शादिया करना जरुरी है कानून के अनुसार

एक ऐसा देश भी है जहां पुरुषों को महिलाओं से शादी करनी पड़ती है। 
यह देश है अफ्रीकी देश का इरीट्रीया और इसके पीछे पुरुष लिंगानुपात में कमी मुख्य कारण है। यहां महिला की अपेक्षा पुरुषों की भारी कमी है। इसलिए हर पुरुष को दो शादी करनी पड़ती है।  
अगर कोई ऐसा नहीं करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाई की जाती है। इतना ही नहीं अगर पहली पत्नी दूसरी शादी में अडंगा डालती है तो उसे भी उम्रकैद तक की सजा का प्रावधान है। 
आपने आमतौर पर कुछ समुदाय के लोगों को ही एक से अधिक शादी करते हुए देखा होगा, पर ऐसा करना अनिवार्य है वरना सजा होगी ये शायद नहीं सुना होगा। ऐसे में जानिए अफ्रीकी देश इरीट्रिया के बारे में जहां हर पुरुष को दो महिलाओं से शादी करने का आदेश है। वास्ताव में इरीट्रिया में पुरुषों की संख्या महिलाओं के अनुपात में काफी कम है इसलिए यहां के पुरुषों को दो महिलाओं से शादी करने का आदेश दिया गया है। कहानी में ट्विस्ट  ये है कि इस आदेश का पालन न करने पर उन्हें जेल भी जाना पड़ सकता है। 
पत्नी के लिए भी है नियम: ऐसा नहीं है कि सजा के ये प्रावधान महज पुरुषों के लिए है, बल्किक अगर पहली पत्नी ने भी दूसरी शादी में किसी प्रकार की अड़चन पैदा करने की कोशिश की तो उसे भी उम्रकैद हो सकती है।  
यह है मजबूरी इरीट्रिया में यह कानून पुरुषों की संख्या महिलाओं के अनुपात में काफी कम होने के चलते ये कानून बना, और इसीलिए यहां के पुरुषों को दो महिलाओं से शादी करने का आदेश दिया गया है। इस कानून का पालन न करने वालों को सजा के तौर पर जेल की हवा खानी पड़ सकती है। 
हालांकि करीब साल भर पहले बने इस कानून की वजह से इस देश में लगातार दो विवाह करने वाले पुरुषों की संख्या बढ़ती जा रही है,

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा