अज़ब गज़ब ज्ञान

  • इंसान के शरीर पर मौजूद बैक्टीरिया की संख्या पृथ्वी पर मौजूद जीव जन्तुओ की संख्या से कई ज्यादा अधिक है
शहद एक ऐसी खाने की चीजो में से एक है जो कभी खराब नहीं होती. इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है की जब इतिहासकारों ने हजारो साल पुराने मिस्त्र के पिरामिडो से मिला शहद चखा तो वह खाने लायक अवस्था में था.
कोई भी इंसान बिना खाए तो कई दिन या हफ्ते तक जीवित रह सकता है पर बिना सोये वह केवल 10 – 11 तक की जिन्दा रह सकता है.
बिल्ली एक ऐसी जानवर है जो अपनी जिन्दगी का 65 % हिस्सा सोये हुए बिताती है.
एक पैदा हुआ बच्चा करीब 5 – 6 महीने तक रोते हुए आसू नहीं बहा सकता क्योकि उस समय तक उसकी lacrimal glands यानी आसू की ग्रंथि विकसित नहीं होती.
एक मच्छर सिर्फ 24 घंटे तक जिन्दा रह सकता है. साथ ही मच्छर नील रंग के प्रति सबसे ज्यादा आकर्षित होता है.
डकार को आमतोर पर हाजमे या खाना पचने के रूप में देखा जाता है. लेकिन क्या आप जानते है जब खाना खाते समय जब जरुरत से ज्यादा हवा पेट में चली जाती है और जब वह मुहं के रास्ते बाहर आती है तो उसे सही मायने में डकार यानि burping कहा जाता है
एक आंकड़े के मुताबिक दुनियाभर में जितना सोना (Gold) है उसका 12 percent सोना अकेले भारत की महिलाओं के पास है.
आम तौर पर किसी एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन पर आपको फ्री WIFI सिर्फ आधे घंटे के लिए दिया जाता है. अगर यह टाइम लिमिट खत्म हो जाये तो आप अपने मोबाइल या लैपटॉप की cookies delete करके अपना trail दुबारा से स्टार्ट कर सकते है.
क्या आपने किसी को गलती से कोई message send किया है जो आप उस इंसान को करना नहीं चाहते. अगर ऐसा हो जाये तो जल्दी से अपने फ़ोन को airplane mode में डाल दे. जब message deliver होने में fail हो जाये तो उसे delete कर दे.
प्याज काटते वक्त हमारी आँख में आसू साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड की वजह से आते है लेकिन क्या आप जानते है अगर प्याज काटते वक्त च्विंग-गम (chewing gum) चबाई जाये तो आँखों में आसू बिलकुल नही आते.
 क्या आप youtube से कोई video download करना चाहते है? अगर हाँ तो किसी भी youtube भी youtube की विडियो के url से www. को हटा कर ss लिख दे और फिर सर्च करे.
 जिस तरह हर इंसान की ऊँगली के निशान (finger prints) अलग अलग होते है ठीक उसी प्रकार हर इंसान की जीभ के निशान भी अलग अलग होते है.

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा