क्या करे जब मछली का कांटा फस जाये गले में

आप मछली के लजीज पकवान का मजा ले रहे हो लेकिन अचानक इसका कांटा गले में फंस जायें। अगर आपको यह अनुभव हो चुका हो तो आप जानते होंगे कि यह कितना दर्द देने वाला अनुभव होता है, अगर नहीं हुआ तो जान लें कि इससे बेकार अुनभव कोई और नहीं हो सकता है।
वैसे मछली खाना सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है लेकिन कांटों का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है, हालांकि, अगर कभी ऐसा अनुभव हो तो आपको क्या करना चाहिए? वैसे, अगर कभी कोई कांटा फंस जाये तो जरूरी नहीं कि वह तकलीफदेह हो मगर हां चुभन का एहसास हर वक्त दिलाता रहता है।आम तौर पर यह जानलेवा साबित नहीं होता लेकिन आपको ऐसा लग सकता है कि सांस रूक गई है या भारी हो गई है हांलकि ऐसा अनुभव हो तो यह आसान काम करना इस परेशानी में मददगार साबित हो सकता है। वैसे दिमाग में सबसे पहले ऐशी हालात में खांसने का ही ख्याल आता है और इस पर अमल भी करना चाहिए। खांसी इस तरह के समय में शरीर की पहली सुरक्षा होती है। अक्सर कुछ मिनट तक खांसना इतनी हवा बाहर करने के लिए काफी होता है जो कांटें को निकाल फेंकता है। अगर यह काम न करें तो नीचे मौजूद तरीकों को आजमाए।
अगर खांसी काम न करे तो जैतून का तेल एक अच्छा समाधान साबित हो सकता है, यह तेल तुरंत थूक में नहीं मिलता, लिहजा यह मछली के कांटे को गले के नीचे उतारने के लिए अच्छा विकल्प साबित होता है क्योंकि वह कांटे को चिकना करके फिसलने पर मजबूर कर सकते हैं।
बहुत से लोग इसके फायदेमंद होने की गवाही देते हैं, बड़े साईज का मार्श मेलो लें और मूंह में डाल कर थोड़ा चबायें, इतना पिघलने और चिपकने लगे तो निगल लें। यह चिपकने वाली मीठी चीज अपने साथ मछली के कांटे को भी पेट में ले जाती है।
कांटे को निकालने के लिए कुछ कतरे सिरके को पीकर भी देख सकते हैं, पानी में सिरके के कतरे मिक्स करके पीना मछली के फंसे हुये कांटे की तकलीफ से निजात दिलाने के लिए काफी होता है। इस तरह के कांटे काफी पतले और नाजुक होते हैं और सिरके में मौजूद अमलीय इन्हे घुलने के लिए काफी साबित होता है। हलांकि इस तरीके में दर्द से निजात के लिए वक्त ज्यादा लगता है।
सूखी डबल रोटी को गरम पानी या दूध में मामूली सा डूबायें और फिर गेंद की शक्ल बनाकर निगल लें। ऐसा होने पर मछली के कांटे को भी अपने साथ लें जा सकती हैं।
अगर सभी प्रक्रियाओं को अजमा लिया हो और आराम नहीं मिला तो फिर डाॅक्टर से सम्पर्क करना ही बेहतर है। आमतौर पर डाॅक्टर इस कांटे को बहत जल्द बगैर दर्द पहुंचाये निकाल देते हैं। बहुत संगीन केसेज में ही मामूली सर्जरी की जरूरत पड़ती है। 

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा