मधुमेह डाइबिटीज के मरीजों के लिए सेक्स संबंधी टिप्स

डायबिटीज एक गंभीर समस्‍या है। इससे पीड़ि‍त व्‍यक्ति को जीवन के हर पक्ष से संबंधित समस्‍याओं को झेलना पड़ता है। साथ ही डायबिटीज रोगियों का सेक्स जीवन भी डायबिटीज के प्रभाव से अछूता नहीं रहता। सेक्‍स के प्रति उनकी रुचि कम हो जाती है। जिससे उनके यौन जीवन का आनंद ही चला जाता है। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि इसके लक्षणों को पहचान कर आप सेक्‍स को मजेदार बना सकते हैं और अपने यौन संतुष्टि के समय को बढ़ा सकते हैं। आइए, सेक्स अधिक सुखद बनाने के लिए इन विशेषज्ञ सुझावों का प्रयास करें।
सबसे पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि डायबिटीज से पीड़ि‍त लोगों में सेक्‍स क्षमता कम क्‍यों हो जाती है। डायबिटीज से पीड़ि‍त लोगों में खून की नलियों में निरंतर फैट व कैल्शियम का जमाव होता रहता है, जब फैट का जमाव इतना अधिक हो जाता है कि खून की नलियां सकरी होकर सिकुड़ जाती हैं, तो लिंग में जाने वाले शुद्ध खून की सप्लाई बुरी तरह से बाधित हो जाती है और लिंग के सख्त होने में भारी कमी आ जाती है
मधुमेह में सेक्स क्षमता में कमी आने का दूसरा कारण खून में हार्मोंन जैसे टेस्टोस्टरोन की कमी। अक्सर डायबिटीज में थॉयराइड की समस्या रहती है। खून में थॉयराइड हार्मोंन की कमी से भी सेक्स प्रभावित होता है। डायबिटीज के मरीज अक्सर ब्लड प्रेशर की समस्या से भी पीडि़त रहते हैं और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए दी जाने वाली दवाएं भी सेक्स क्षमता को आंशिक रूप से प्रभावित करती है।
डायबिटीज में योनि में रक्त वाहिकाओं में परिवर्तन के कारण रक्त प्रवाह में कमी आ जाती है। जिससे सेक्‍स में उत्तेजना और सनसनी की कमी हो जाती है। नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी फेंबेर्ग स्कूल ऑफ़ मेडिसिन के असिस्टेंट क्लीनिकल प्रोफेसर ऑफ आब्सटेट्रिक्स एंड गायनोकॉलोजी डॉ स्ट्रेचर कहते हैं कि आप अपनी समस्‍या को वाइब्रेटर की मदद से दूर कर सकते हैं। और अगर आपका पार्टनर अद्भुत है, तो आप बैटरी संचालित खिलौना की थोड़ी मदद से आर्गेंज्‍म की प्राप्ति कर सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा