सुबह को सैर करने के फायदे

सुबह सुबह टहलने के फायदे –

♦  ह्रदय मजबूती – सुबह के समय वातावरण साफ होता है और वायू में ऑक्सीजन भरपूर मात्रा में होता है जिससे स्वसन क्रिया आसानी और सही तरीके से होती है जिससे फायदा यह होता है की ह्रदय पर कम दबाव पड़ने से हमारा ह्रदय मजबूत होता है।
♦  तनाव से छुटकारा – तनाव की समस्या से छुटकारा पाना हो तो आप जरूर सुबह सुबह टहले क्योकि ऐसा करने से हमारे शरीर की सभी क्रिया ठीक होती है और ज्यादा बल मस्तिष्क पर न लग कर शरीर पर लगता है । जब शरीर की सारी क्रिया ठीक हो तो चिड़चिड़ापन ,तनाव जैसा समस्या से छुटकारा होता है इसका एक मुख्य वजह है सुबह सुबह की शांति भी है ।
♦  आँखो की रौशनी – दोस्तों अगर आपकी आँखो की रौशनी कम हो रही हो या ऐसा अनुभव हो रहा हो तो आप रोजाना हरी घास जिस पर ओस पड़ी हो उस पर टहले । ऐसा करने से आँखो की अन्य बीमारी  भी दूर होती है।
♦  उच्च रक्त चाप – रक्त चाप ऊँचा हो या निम्न दोनों ही अवस्थाओ में दिक्कत होती ही है आप को अगर रक्त चाप की कोई समस्या हो तो सुबह के टहलने से यह समस्या दूर हो सकती है । क्योकि रात में सोने पर मांसपेशियों में सुस्ती सी आ जाती है और सुस्त अवस्था से गन्तब्य होने पर रक्त का प्रवाह प्रत्येक जगह सामान रूप से होने लगता है।
♦  शरीर की गन्दगी दूर – हमारे भोज्य पदार्थो के सेवन से और सेल्स के खराब हो जाने पर शरीर में गन्दगी तरल के रूप में रहती है जो मूत्र मार्ग से बाहर निकलता है परन्तु कुछ अवस्था में गन्दगी शरीर में ही जमा होने लगता है इस गन्दगी को पसीने के माध्यम से निकाला जाता है । सुबह  सुबह तेजी से टहलने पर पसीना निकलता है जो गन्दगी को बाहर निकलती है जिससे शरीर की त्वचा निखरती है और शरीर भी हल्का लगता है।
♦  सुडौल शरीर – सुडौल शरीर का मतलब है आकर्षक वाला शरीर । कई फिल्मो में अभिनेता के शरीर का आकार ऐसा होता है जिससे लोग आकर्षित व फैन हो जाते है क्योकि शरीर का आकार व्यक्ति को मजबूत व बलवान दिखाता है । ऐसा शरीर बनाने के पीछे उनकी कई महीनो की मेहनत होती है जैसे सुबह का टहलना और अन्य व्यायाम ,खानपान।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा