पैरों के तलबो पर मालिश करने के फायदे ?

डॉक्टरों का कहना है कि शरीर के जिस हिस्से की मालिश की जाती है, उस हिस्से की सेल्स सक्रिय हो जाती हैं। मालिश करने से शरीर की त्वचा को फायदा मिलता है। लेकिन अगर पैर के तलवों की मालिश की जाए तो उसका ज्यादा फायदा मिलता है। विशेषज्ञों का कहना है कि हमारें पैरों के तलवों का संबंध हमारे शरीर के अलग हिस्सों से होता है। जैसे अंगूठे का संबंध हमारें दिमाग की नसों से होता है, अंगूठे के ठीक नीचे के हिस्से की नसों का संबंध गर्दन, दिल और पेट से होता है। माना जाता है कि तलवों की मालिश करने से हमारे शरीर को ताजगी मिलती है और शरीर ठीक रहता है। हाथों और पैरों का मालिश करने से शरीर के रक्त का संचार सही रहता है।
कई डॉक्टरों का मानना है कि व्यक्ति को गर्म तेल से मालिश करनी चाहिए। गर्म तेल से मालिश करने से शरीर को ज्यादा लाभ मिलता है। लेकिन शरीर के हर हिस्से की गर्म तेल से मालिश करना आसान नहीं होता है। पैरों के तलवों की त्वचा शरीर के दूसरे हिस्सों की त्वचा के मुकाबले ज्यादा सख्त होती है। इस कारण से शरीर के इस हिस्से पर गर्म तेल से मालिश की जा सकती है।
अगर तलवों पर गर्म तेल की मालिश की जाए तो ज्यादा फायदा मिलता है। मालिश करने से चिड़चिड़ेपन से राहत मिलती है और शरीर की संवेदनशीलता बढ़ती है।
शरीर के इस हिस्से पर मालिश करने का ज्यादा फायदा मिलता है। मालिश करने के 20 से 30 मिनट में शरीर के सेल्स सक्रिय हो जाती हैं। हमारे शरीर की हथेलियों और तलवों की त्चचा पर मालिश करने से तेल को जल्दी सोक लेता है क्योंकि शरीर के इन हिस्सों में वसायुक्त ग्रंथि नहीं होती है। हाथ-पैरों पर मालिश करने से त्वचा और शरीर दोनों को फायदा मिलता है।
जानकारों का कहना है कि शरीर पर तेल मालिश करने से व्यक्ति का बुढ़ापा दूर भागने लगता है। सर्दियों में शरीर पर तेल की मालिश करके धूप में बैठकर तेल मालिश करने से शरीर को विटामिन डी भरपूर मात्रा में मिलता है। जो कि शरीर के लिए बहुत अच्छा रहता है।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा