लिंग को कड़ा और खड़ा करने के उपाय?

सामान्य उपचार


इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का उपचार (Treatment of Erectile Dysfunctions)
यूं तो इस समस्या के उपचार की शुरुआत खान-पान में सुधार व व्यायाम, ध्यान व योग आदि करने से की जाती है, लेकिन यदि इससे कोई लाभ नजर न आए तो इसके चिकित्सकीय उपचार किये जाते हैं। ट्रीटमेंट डॉक्टर ईडी का उपचार करने से पहले इस समस्या के कारण का पता लगाता है। इसके लिए कई तरह के टेस्ट भी किए जाते हैं। और फिर निम्न उपचार माध्यमों की मदद ली जा सकती है -
हॉर्मोन थेरपी (Hormones Therapy)
अगर इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का कारण हॉर्मोन की कमी या गड़बड़ी है तो हॉर्मोन थेरपी की मदद से इसे दो से 2 से 3 महीनों के भीतर इसे ठीक कर दिया जाता है। इस ट्रीटमेंट का कोई खास साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।
ब्लड सप्लाई (Blood Supply)
लिंग में धमनियों में किसी प्रकार की रुकावट की वजह से रक्त के प्रवाह में कमी आ जाती है, तो ऐेसे में दवाओं की मदद से इस ब्लॉकेज को खत्म किया जाता है। इससे लिंग में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है और उसमें ठीक से तनाव आने लगता है।
वैक्यूम पंप, इंजेक्शन थेरपी और वायग्रा (Vaccum Pump, Injection Therapy and Viagra)
वैक्यूम पंप, इंजेक्शन थेरपी और वायग्रा जैसे इलाज के माध्यमों की मदद से भी इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से निजात पायी जा सकती है। हालांकि कुछ डॉक्टरों का मानना है कि वैक्यूम पंप और इंजेक्शन थेरपी अब पुराने जमाने की चीजें हो चुकी हैं।
सेक्स थेरपी (Sex Therapy)
जैसा का हम बात कर चुके हैंकि ईडी के कुछ मामलों में समस्या शारीरिक न होकर मानसिक होती है। ऐसे मामलों में सेक्स थेरपी की मदद से रोगी को सेक्स संबंधी विस्तृत जानकारी दी जाती है, जिससे वह अपने दैनिक व दांपत्य जीवन में सुधार करके इस समस्या से बच सकता है।
ब्लड प्रेशर या हृदय समस्याओं से बचाव (Blood Pressure and Heart Problems)
लिंग के सख्त होने का मुख्य कारण उसमें रक्त का ठीक प्रकार से बहाव होता है। लेकिन जब कभी भी लिंग में खून के बहाव में कमी आती है, तो वह पूरी तरह सख्त नहीं हो पाता है और इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या शुरू हो जाती है। ब्लड प्रेशर या हृदय संबंधी समस्याओं होने पर यह ज्यादा होता है इसलिए इन समस्याओं से बचना चाहिए।
तनाव से बचें (Avoid Stress)
तनाव के कारण भी इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या होती है। इसलिए इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से बचने के लिए तनाव मुक्त रहें। योग, ध्यान व एक्सरसाइज करें और खान-पान में सुधार लाएं।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा