गर्भबती महिला भूल कर भी न खायें ये चीजें ?

हर महिला के लिये मां बनना एक अनोमल एहसास है. जो बहुत किस्मत वालों को मिलता है.ऐसे में अक्सर वे अपने खाने-पीने, उठने-बैठने का ख्याल रखती हैं. ताकि उनके बच्चे पर बुरा असर न पड़ें. ऐसे में गर्भवती महिला को पौष्टिक और हेल्दी आहार ही लेना चाहिए. कुछ लोगों को फल और जूस काफी हेल्दी लगते है, लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ ऐसे भी फल होते हैं. जिनसे गर्भवती महिला को बचना चाहिए. जैसे- पपीता, अनानास, अंगूर आदि. तो आइए जानते हैं कि प्रेग्नेंसी में कौन से फल और सब्जियों से परहेज करना चाहिए।

पपीता और अनानास

गर्भावस्‍था के दिनों में आपको सब्जियां और फल सबसे ज्‍यादा खाने चाहिये, लेकिन इस स्‍टेज पर पपीता और अनानास खाने से बचें. इन फलों को प्रसव हो जाने के बाद ही खाएं. नौ महीने के लिए इस फल को बॉय बॉय कर दें.

अंगूर

अंगूर की तासीर गर्म होती है और बहुत ज्यादा अंगूर खाना हानिकारक हो सकता है. कोशिश करें कि गर्भावस्था के दौरान अंगूर ना ही खाएं.

कच्‍चा दूध

मिल्‍क में प्रोटीन और मिनरल्‍स भरपूर मात्रा में होते है लेकिन गर्भवती महिलाएं, गर्भावस्‍था के शुरूआती दिनों में भूल से भी कच्‍चे दूध का सेवन न करें. अगर आपको दूध पीना है तो अच्‍छी तरह उबालने के बाद ही पिएं. मलाई निकला हुआ दूध ही पीना चाहिये.

अंडा

कई ऐसी महिलाएं होती हैं जिन्‍हे अंडा बहुत पसंद होता है. लेकिन गर्भावस्‍था के दिनों में कच्‍चा या बिना पका हुआ अंडा न खाएं. रॉ कुकी डफ, केक बटर और होममेड सॉस आदि खाने से भी बचें.

कैफीन

हालांकि, कैफीन फूड कैटेगरी में नहीं आता है लेकिन जब आप जल्‍दी ही गर्भावस्‍था में आ जाती है तो कैफीन वाले पदार्थो के सेवन से बचना चाहिये. ज्‍यादा मात्रा में चाय, कॉफी, कोल्‍ड ड्रिंक और सॉफ्टड्रिंक पीने से बचें. चॉकलेट के सेवन से भी बचना चाहिये.

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा