गर्भबती महिलाये ये ना करे भूल से भी । नही तो होते है ये नुकसान

प्रेग्नेंसी टाइम में न सिर्फ महिलाही बल्कि उसके घरवाले भी उसके खानपान से लेकर रहन सहन और उसके आराम तक हर चीज का ध्यान रखते हैं। प्रेग्नेंसी के नौ माह के दौरान खानपान से लेकर एक्सरसाइज और उठने-बैठने के तौर-तरीकों में भी खास सावधानी बरतने की जरूरत होती है। इसी तरह के प्रेग्नेंसी दौरान मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट्स से भी दूर रहना चाहिए। क्योंकि ये चीजे आपकी स्किन से अंदर जाकर आपके अजन्मे शिशु को हानि पहुंचा सकता है।
आइये जानते है उन सौंदर्य प्रसाधन बारे में जिनका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए…
हेयर रिमूविंग क्रीम बनाने में कुछ मात्रा में थियोजिकॉलिक एसिड का इस्तेमाल होता है। इससे त्वचा पर एलर्जी हो सकती है और यह भ्रूण को भी नुकसान पहुंचा सकती है।
प्रेग्नेंसी के समय किसी भी फेयरनेस क्रीम का प्रयोग आपके लिए खतरनाक है। क्योंकि इसमें हाइड्रोक्यूनोन नाम का एक रसायन मिलाया जाता है जो जन्म से पहले ही बेबी के ऊपर गलत असर डाल सकता है।
पिंपल्स हटाने के लिए एक्ने क्रीम का इस्तेमाल ना करें। एक्ने क्रीम में सैलिसिलिक एसिड का प्रयोग होता है। जिसे लगाने से जन्म के बाद बच्चे में स्वास्थ्य समस्याएं देखने को मिलती हैं।
यदि आपको सेंट या खुशबू वाली क्रीम लगाने की आदत है तो भी आपको गर्भावस्था में इनका उपयोग नहीं करना चाहिए। दरअसल, ऐसा करने से भविष्य में बेबी बीमार हो सकता है।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा