बढ़ता वजन ह्रदय आघात को निमंत्रण ।

इस भागदोड़ भरी जिंदगी में अक्सर कई लोग मोटापे की परेशानी से जुझ रहे है । इसका कारण बदलती लाइफस्टाइल के अनुरुप ध्यान नहीं देना जिसका असर हमारे शरीर पर होने लगता है। वजन या मोटापा बढऩा किसी भी इंसान में दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। एक अध्यन में निष्कर्ष निकला है कि वजन बढऩे के साथ दिल की बीमारी बढऩे लगती है।
लगभग 300,000 लोगों पर किए गए एक नए अध्ययन में अब यह पाया गया है कि वजन बढ़ने से दिल के दौरा, स्ट्रोक और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है।
यूरोपीय हार्ट जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन में बताया गया कि हमारे शरीर में बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) जब 22-23 किलोग्राम प्रति वर्ग मीटर से अधिक हो जाता है तो इस तरह की खतरा काफी बढ़ जाता है। इसके अलावा हाई फैट भी किसी व्यक्ति के लिए खतरनाक है वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रति वर्ग मीटर 22-23 किलोग्राम तक ही बीएमआई बना रहना चाहिए इससे अधिक होने पर हार्ट की कई तरह की समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है।
हालांकि यह पहले से ही हमें पता है कि अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त व्यक्ति हृदय रोग संबंधी बीमारी के खतरे को बढ़ा लेता है, इसके साथ ही कैंसर जैसी अन्य बीमारियों का खतरा भी हो सकता है।
वैज्ञानिकों ने पाया कि जिन लोगों में बीएमआई के रूप में 22 किलो प्रति वर्ग मीटर से अधिक वृद्धि हुई है उन लोगों में कई तरह की हार्ट डीसीज का खतरा 13 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इस अध्ययन को अब तक का सबसे बड़ा अध्ययन बताया जा रहा है जो कि मोटापे और वजन दोनों के खतरों को एक साथ बताता है।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा