ऐसे करें चालू महिलाओं की पहिचान?

महिलाये बहुत कोमल और सौम्य स्वभाव की होती हैं. महिलाओं के दिमग को समझ पाना बहुत मुश्किल होता है. कहा जाता है कि महिलाएं मामता की मूरत होती हैं लेकिन हर महिला एक जैसी नहीं होती. महिलाओं के दिमाग को समझ पाना मुश्किल है लेकिन आप उनके चरित्र को समझ सकते हैं।
स्त्री के चरित्र से जुड़ीं शास्त्रों की ये खास बातें आज करती हैं हैरान हिन्दू धर्मग्रंथों में स्त्री, कहीं देवियों की अद्भुत शक्तियों व स्वरूप में पूजनीय बताई गईं हैं, तो दूसरी ओर कई दानवीय स्वरूपों में स्त्री के विध्वंसक व बुरे चरित्र (ताडक़ा, शूर्पनखा, पूतना आदि) भी उजागर होते हैं। दरअसल, इन स्त्री स्वरूपों व चरित्रों में यह सूत्र भी छुपे हैं कि जहां एक और स्त्री की शक्ति व सम्मान जीवन सुधार सकते हैं, तो गलत आचरण बर्बाद भी कर सकते हैं। सांसारिक नजरिए से भी गौर करें तो धर्मग्रंथों में समाज या गृहस्थी का केन्द्र स्त्री ही बताई गई है।

ऐसे पहचाने चरित्रहीन महिलाओं को :

अगर किसी महिला के पैर की छोटी ऊँगली जमीन को नही छूती या फिर अंगूठे के पास वाली उंगली ज्यादा लम्बी हो तो ऐसी महिलाएं समय के साथ बदल जाती हैं. अगर किसी महिला का स्वभाव गुस्सेवाला हो तो ऐसी महिलाओं पर विश्वास न करें. जिन महिलाओं के पैर के पीछे का हिस्सा मोटा होता है तो ऐसी महिला घर के लिए शुभ नहीं माना जाती।
इसके उलट अगर पांव का यह भाग मांसहीन, सूखा हो तो ऐसी महिला अपने जीवन में विभिन्न प्रकार के कष्टों का सामना करती है. जिन महिलाओं के पेट का आकर लम्बा होता है उन्हें पूरी उम्र गरीबी में गुजारनी पढ़ती है और इन्हें अशुभ माना जाता है. जिन महिलओं के होठ के ऊपर बहुत ज्यादा बाल होते हैं वो अपने पति के लिए शुभ नहीं होती. जिन महिलाओं के दांत चौड़े होते हैं उन्हें दुर्भाग्य की निशानी माना जाता है।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा