टमाटर खाने से ये बीमारिया हो जाती है छूमंतर

1) कैंसर
टमाटर विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट का उत्कृष्ट स्रोत हैं। इन घटकों के साथ, टमाटर मुक्त कणों के गठन से निपटने में मदद कर सकते हैं। नि: शुल्क कण कैंसर के कारण जाना जाता है।
जर्नल आणविक कैंसर रिसर्च के एक हालिया अध्ययन में प्रोस्टेट कैंसर में ट्यूमर के विकास की रोकथाम के लिए बीटा-कैरोटीन के उच्च स्तर के सेवन से जुड़ा हुआ है। टमाटर में लाइकोपीन भी होता है लाइकोपीन एक पॉलीफेनोल या प्लांट परिसर है, जिसे एक प्रकार की प्रोस्टेट कैंसर की रोकथाम से जोड़ा गया है। यह टमाटर को अपने विशिष्ट लाल रंग के लिए भी देता है।
2) रक्तचाप
कम सोडियम सेवन को बनाए रखने से स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने में मदद मिलती है। हालांकि, धमनियों पर इसके चौड़ा प्रभाव के कारण पोटेशियम का सेवन बढ़ाना महत्वपूर्ण हो सकता है।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य और पोषण परीक्षा सर्वेक्षण के अनुसार, अमेरिकी वयस्कों के 2 प्रतिशत से कम 4,700 मिलीग्राम (मिलीग्राम) की सिफारिश की दैनिक पोटेशियम सेवन से कम होता है।उच्च पोटेशियम और कम सोडियम सेवन भी सभी कारणों से मरने का 20 प्रतिशत कम जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है।
3) हार्ट स्वास्थ्य
टमाटर में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी, और कोललाइन सामग्री सभी का समर्थन हृदय स्वास्थ्य पोटेशियम सेवन में वृद्धि, सोडियम सेवन में कमी के साथ, सबसे महत्वपूर्ण आहार परिवर्तन है, औसत व्यक्ति हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए कर सकता है।
टमाटर में फोलेट भी होते हैं यह होमोसिस्टीन स्तरों को संतुलित करने में मदद करता है। होमोसिस्टीन एक एमिनो एसिड होता है जो प्रोटीन ब्रेकडाउन के परिणाम होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। फोलेट द्वारा के स्तर का प्रबंधन दिल की बीमारी के लिए जोखिम वाले कारकों में से एक को कम करता है

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा