कम मात्रा में शराब का सेवन देता है लंबी आयु

आमतौर पर शराब के सेवन से व्‍यक्ति को कई बडे नुकसान होते हैं। शराब एक ऐसा मादक पदार्थ हैं जो व्‍यक्ति की सेहत के साथ-साथ जिंदगी के लिए भी खतरनाक साबित होता हैं। इरविन स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अध्ययन में सामने आये तथ्यों के अनुसार अगर आप शराब पीने के शौकीन हैं और यदि सीमित मात्रा में लेने के आदी हैं तो इससे आपको लंबी उम्र तक जीने में मदद मिल सकती है। मेरिकन एसोसिएशन फॉर द एडवांसमेंट ऑफ साइंस की वार्षिक बैठक में प्रस्तुत 90 प्लस स्टडी के मुताबिक 90 या इससे ज्‍यादा आयु तक जीने वाले लोग कम मात्रा में शराब लेते रहे हैं।
द इंडिपेंडेंट’ के मुताबिक अध्ययन ने 90 या उससे अधिक उम्र के 1,700 लोगों की हैबिटस और व्यवहारों का विश्लेषण करने के बाद पाया कि लगभग दो गिलास या इससे कम शराब का सेवन करने से 18 प्रतिशत मौतें कम हो गई।
कवासा और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय की उनकी टीम, उन लोगों की आदतों का अध्ययन कर रही है जो 2003 तक 90 के दशक को पार कर चुके हैं। हालांकि न्यूरोलॉजिस्ट क्लाउडिया कवास ने कहा कि ऐसे तथ्य बेहद स्पष्ट नहीं है, लेकिन यह दृढ़ विश्वास है कि थोड़ी-थोड़ी शराब पीने से जीवन लम्‍बा और दीर्घायु होता है। 

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा