नागफनी के फायदे होश उड़ा देगी आपके।

नागफनी का पौधा सबसे पहले मैक्सिको में उगाया गया था है और अब यह भारत में भी बहुत आसानी से उपलब्ध है। यह एक कैक्टेस है जो सूखी बंजर जगह पर उगता है, इसके पौधे को बहुत ही कम पानी की आवाश्यकता होती है। पहले समय में इसी का काँटा तोडकर कर्णछेदन कर दिया जाता था। यह पौधा मेक्सिको का मूल निवासी है और भारत जलवायु के भी बहुत अच्छी तरह ढल गया है। नागफनी का पौधा पशुओं से खेतों की रक्षा ही नहीं करता बल्कि रोगों से हमारे शरीर की भी रक्षा करता है। तो चलिए जानते हैं इसके कुछ विशेष फायदे।
नागफनी आँतों के कार्यों के लिए बल्क जोड़ता है इसके अलावा यह दस्त और कब्ज के लक्षणों को कम करता है। नागफनी शरीर में अतिरिक्त फाइबर सक्रिय रूप से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में सक्षम होता है।
नागफनी में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो हमारे ह्रदय के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। नागफनी फाइबरयुक्त होने के कारण यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण को कण्ट्रोल कर सकती है इसके अलावा इससे मिलने वाला पोटैशियम रक्तचाप नियंत्रण में रखने में बहुत ही सहायता मिलती है।
नागफनी में मैग्नीशियम होता है जो कि अनिद्रा, बेचैनी या फिर चिंता से ग्रस्त लोगों में नींद को नींद लाने में मदद करती है।
सूजन, जोड़ों का दर्द और किसी प्रकार के गुम चोट में नागफनी बेहद फायदेमंद होता है इसके लिए नागफनी के पत्ते को बीच में काटकर गूदे वाले हिस्से पर हल्दी और सरसों का तेल लगाकर गर्म करकर बांधें, ऐसा करने से कुछ ही घंटों में आराम मिल जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा