फटी एड़िया करें मुलायम दो दिन में।

एड़ी फटना एक आम समस्या है। पैरों के तलवे वाली स्किन में तेल की ग्रंथियां नहीं होती है। सिर्फ पसीने वाली. ग्रंथियां होती है। सर्दियों में अक्सर शुष्क हवा की वजह से एड़ियों के फटने की समस्या सामने आती है। लेकिन इनके कई अन्य कारण भी होते हैं। शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी भी इसका एक कारण हो सकती है। जिसकी वजह से भरी गर्मियों में भी यदि फटने की समस्या होती है। इसके अलावा खान-पान पर ध्यान नहीं देने और पोषक तत्वों की कमी के कारण भी एड़ियां फटने की समस्या हो सकती है। 
इससे निजात पाने के उपाय....
गर्म पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर अपने पैरो को इस पानी में 15-20 मिनट तक डालकर रखें। इससे फटी हुई एडिय़ा एक सप्ताह में ही ठीक हो जाएगी। अपने पैरों को पानी में डालकर 10-15 मिनट बैठे और अब थोड़ी सी वैसलीन में नींबू का रस डालकर अच्छे से मिलाये और इसे अपनी एडिय़ों पर लगाकर हलके हाथो से मसाज करें। अगर आप लगातार दो दिनों तक ऐसा करते है तो इससे आपको फटी एडय़िों से छुटकारा मिल जाएगा।
हलके गुनगुने पानी में थोड़ा सा शैम्पू, एक चम्मच सोडा और डेटॉल की कुछ बुँदे मिला ले। अब इस पानी में अपने पैरों को 10 मिनट के लिए भिगों लें। कुछ देर बाद प्यूमिक स्टोन से रगड़कर अपनी एड़ियां साफ़ करें। इससे एड़ियों की मृत त्वचा साफ़ हो जाएगी। अंत में पेअर धोकर उन्हें तौलिया से पोंछकर नारियल तेल से मालिश कर लें। 

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा