डेंड्रफ करे दूर बालों की चमक बढ़ाये ऐसे

काले घने बाल पाने का सपना हर लड़की देखती है। क्योंकि किसी भी लड़की के काले घने व लहराते बाल उसकी खूबसूरती में चार-चांद लगा देते है। पर अगर सही ढंग से बालों की देखभाल ना की जाये तो इससे बालों में कई तरह की समस्या उत्पन्न हो जाती है। जिसमें से सबसे मुख्य है डैंड्रफ की समस्या। बालों में डैंड्रफ होने का कारण खुश्की व रूखापन होता है। बालों में डैंड्रफ हो जाने से बाल कमज़ोर हो जाते हैं जिससे वो टूटने लगते हैं। पर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीका बताने जा रहे हैं जिनके प्रयोग से आपकी डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।
1- अगर आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो सप्ताह में कम से कम दो बार अपने बालों में शैम्पू करें। व इस बात का ध्यान रखें की आपके बालों से शैम्पू अच्छे से साफ़ हो जाये जिससे डैंड्रफ की समस्या उत्पन्न न हो।
2- अपने बालों को धोने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का प्रयोग करें ज़्यादा गर्म पानी से बाल धोने से बाल डैमेज है जाते हो व झड़ने लगते है।
3- डैंड्रफ की कठिनाई को दूर करने के लिए नारियल के ऑयल को हल्का गर्म कर लें व फिर इसमें नीबू के रस की कुछ बूंदो को मिलाकर अपने बालों की जड़ों की हलके हाथों से मसाज करें। व फिर 15 मिनट के बाद इसे धो लें। ऐसा करने से आपको बहुत जल्द ही डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।
4- हफ्ते में कम से कम 1-2 बार अपने बालों में ऑयल जरूर लगाएं, ऐसा करने से आपके बालों की जड़ों को बहुत लाभ होता है। बालों की जड़ों की मसाज करने से सर की स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बढ जाता है व मसल्स रिलैक्स हो जाते हैं। जिससे डैंड्रफ की समस्या तो दूर होती है साथ ही बालों की लंबाई व चमक बढ़ जाती है।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा