जब तेजी से घटने लगे वजन तो जान कुछ ऐसा हुआ होगा ?

वैसे किसी भी शख्स का वजन एक सा नहीं रहता है। क्योंकि बॉडी का वजन घटते-बढ़ते रहना बिल्कुल ही नेचुरल है। लेकिन यदि आपका वजन मात्र 6 महीने के अंदर 5 फीसदी से ज्यादा कम हो जाए तो यह आपके लिए चिंता का विषय हो सकता है। क्योंकि ये किसी बीमारी का संकेत है, और आपको चिकित्सक की जरूरत पड़ सकती है। 
चलिए हम आपको बताते हैं कि तेजी से वजन घटने के कौन-कौन से कारण हो सकते हैं...
डायबिटीज
शरीर का वजन घटना डायबिटीज होने का शुरूआती लक्षण है। ऐसे में यदि आपका भी जन तेजी से घट रहा हो तो डॉक्टर से अपनी जांच जरूर करवाएं। इसके अलावा डायबिटीज के अन्य लक्षण भी हैं जैसे— बार-बार पेशाब आना, प्यास ज्यादा लगना आदि।
डिप्रेशन
डिप्रेशन यानि अवसाद भी वजन घटने की मूल वजह हो सकती है। खाने पीने की इच्छा में कमी, चिड़चिड़ापन, निर्णय लेने की क्षमता में कमी, बेचैनी आदि डिप्रेशन के लक्षण हैं। अवसाद से ग्रसित रोगी को ठीक तरह से नींद भी नहीं आती है। इस परिस्थिति में डाक्टर से तत्काल परामर्श लें।  
कैंसर
तेजी से अचानक वजन घटने का मतलब आपको कैंसर, टूयमर अथवा पेट संबंधी कोई बीमारी हो सकती है। वजन घटने के साथ किसी अंग में सूजन आना शुरू हो जाए तो तुरंत डाक्टर से संपर्क करें। यदि कैंसर जैसी बीमारी का पता शुरू में ही चल जाए तो इसके प्रभाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है। 
गठिया
शरीर का वजन तेजी से घटना आर्थराइटिस का लक्षण हो सकता है। गठिया के दौरान अंगों में सूजन भी आता है। आपको बता दें कि आर्थराइटिस के दौरान आंतों में सूजन आ जाती है। जिसके चलते बॉडी पोषक तत्वों को ठीक से इस्तेमाल नहीं कर पाती है और वजन का घटना शुरू हो जाता है। 

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा