भांग खाने के फायदे। अनेक जाने आप भी

रंगों का त्यौहार होली नजदीक आ गया है. इसमें ज्यादातर लोग भांग भी पीते हैं. ये काफी नुकसानदायक हो सकती है. लेकिन अगर इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाये तो ये हेल्थ के लिये काफी फायदेमंद भी हो सकता है. आइये जानते हैं भांग के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।
सिरदर्द में फायदेमंद– भांग का ज्यादासेवन जहां एक ओर आपके सिरदर्द का कारण बन सकता है. तो वहीं दूसरी ओर ये सिरदर्द में फायदेमंद भी हो सकता है. अगर सिरदर्द हो रहा है तो भांग की पत्तियों का अर्क निकालकर इसकी कुछ बूंदें कान में डालने से फायदा मिलता है.
पाचनशक्ति बढ़ाने में मददगार– अगर पाचन से जुड़ी समस्याओं से ग्रसित हैं तो सुबह खाली पेट भांग की दो से तीन पत्तियां प्रतिदिन खाने से पाचनशक्ति में सुधार होता है.

घाव करता है ठीक- भांग की पत्तियों का लेप और हल्दी और देसी घी को घाव में लगाने से घाव में आराम मिलता है.
त्वचा को करता है चिकना– भांग की पत्तियों को पीस के तैयार पेस्ट में दही,हल्दी और चंदन पाउडर मिला लें. इसे अपने शरीर में लगाकर कुछ देर तक सूखने दें. और धो लें. कुछ दिन ऐसा करने के बाद आपकी स्किन चिकनी और चमकदार हो जायेगी.

मूड में लाता है सुधार– भांग का कम मात्रा में सेवन करना आपके मूड के लिये अच्छा हो सकता है.
मसल्स गेन करने में देता है फायदा– भांग के बीज में प्रोटीन और अमीनो एसिड होता है. इसलिये अगर आप कसरत के बाद इसके बीज का शेक बनाकर पीते हैं तो आपकी मसल्स के लिये काफी अच्छा होगा.

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा