नीबू कहना किसके लिए फायदेमंद और किसको नही

अक्सर सभी लोग नींबू खाना पसंद करते हैं इतने सारे लोग वजन कम करने के लिए नींबू पानी का सेवन करते हैं या अपने शरीर से विष लेते हैं लेकिन कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनमें नींबू पानी नहीं खाया जाना चाहिए कई बीमारियों में भी कई दुष्प्रभाव हैं ।
आज हम यह जान लेंगे कि किसको नींबू नहीं खाना चाहिए 
1. पेट में गैस सीने में जलन या दिल की समस्याओं वाले लोगों को नींबू पानी पीना नहीं चाहिए इस वजह से गैस की बढ़ोतरी और नींबू की समस्या में विटामिन सी होता है जो दिल को नुकसान पहुंचा सकता है.
2. पेट में अल्सर होने वाले लोगों को भी नींबू पानी का उपयोग नहीं करना चाहिए.
3. आइरन की दवा लेने वाले लोगों को नींबू पानी नहीं लेना चाहिए क्योंकि अगर आप उसी दिन की दवा लेते हैं और नींबू पानी पीते हैं तो दवा का कोई प्रभाव नहीं होगा.
4. गुर्दे और जिगर की समस्या में नींबू पानी नहीं लिया जाना चाहिए क्योंकि यह शरीर के किसी भी हिस्से में यूरिक एसिड का गाउट बना सकता है.
5. नींबू पानी में साइट्रिक एसिड होता है जो दंत प्रत्यारोपण को कमजोर कर सकता है जो आपके दांतों को ठंडा कर देगा इसलिए इसे नींबू पानी के तुरंत बाद ब्रश नहीं किया जाना चाहिए.
6. यदि आपके दांतों में पहले से ही ठंडा होने की समस्या है तो आपको नींबू पानी पीना नहीं चाहिए और यदि आप इसे पीते हैं तो तुरंत पानी के साथ कुल्ला करें.
7. जिन लोगों को निर्जलित किया गया है नींबू पानी पीना नहीं है क्योंकि नींबू पानी से मूत्र अधिक खपत होता है इस प्रकार शरीर में अधिक पानी कम हो जाएगा.
8. जिन लोगों को खराब डाइजेस्ट सिस्टम है उन्हें नींबू पानी पीना नहीं चाहिए क्योंकि यह अपने डाइजेस्ट सिस्टम को भी बदतर बना देगा.
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं तो आपको पूरे दिन एक या दो गिलास नींबू पानी से पीने नहीं चाहिए इसके अतिरिक्त आपको नुकसान होगा तो खुद का ख्याल रखें और केवल लिमिट में ही नींबू पानी पी लो।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा