जवानी में ये गलतियां ना करे हो जाएगा जीवन बर्बाद

बच्चे भगवान का रूप होते हैं,मन के सच्चे होते हैं.हर किसी को अपना बचपन यादगार होता है। बचपन एक ऐसी उम्र होती है जहां हम बिना किसी टेंशन के जीवन का आनंद लेते हैं। छोटी सी उम्र में हमें सही और गलत का पता नहीं होता और हमें ये भी ख्याल नहीं रहता कि हम जो कर रहें हैं उसका आने वाले वक्त में क्या परिणाम होगा. आज हम आपको बताएंगे कि बचपन में हमें कौन सी बड़ी गलतियां नहीं करनी चाहिए..
 1.गलत संगत में पड़ जाना
बचपन से ही हम लोगों से मित्रता करना सीख जाते हैं.बचपन से ही अगर बच्चे गलत संगत में पड़ जाएं तो उनकी पूरी जवानी  बर्बाद हो जाती है। कुछ बच्चों को बचपन में ही अश्लील कितने जैसे डाइजेस्ट या अश्लील पोर्न साइटे देखने की बुरी आदत पड़ जाती जो उनकी जवानी को तबाह करके रख देती है। इससे उनका शारीरिक विकास के साथ साथ ही उनका मानसिक संतुलन भी बिगड़ जाता है।
 2.फिजूल का खर्च
ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो पैसे को फिजुली और बिना मतलब के ऐसे ही कई चीजों पर खर्च कर देते हैं. जब तक उनके हाथ में पैसा होता है तो ऐसे ही फालतू में उड़ाते रहते हैं. गंदी आदतें और महंगे शौक पालना उनकी सबसे बुरी आदत होती है. उनके पास पैसा नहीं होता है तो फिर वह किसी भी प्रकार से अपने शौक पूरे करने के लिए गलत काम करते हैं और वे किसी भी हद तक जा सकते हैं । ऐसा करके वो अपने लिये मुसीबतों का पहाड़ खड़ा कर लेते हैं।इसलिये हमें सोच समझकर ही जरूरतों और शौक पर पैसा खर्च करें. पैसे का इस्तेमाल सही जगह और अच्छे कार्यों में करना चाहिए.
 3.शान के लिए दिखावे का सहारा लेना
कई लोगों दूसरों के सामने अपनी झूठी शान दिखाने के लिए अपने बारे में बढ़ा चढ़ा कर बात बताते हैं , एक दिन ऐसे लोगों पर अक्सर ऐसी परिस्थिति आ जाती है जहाँ पर वे खुद को बिल्कुल असहाय और अकेला महसूस करने लगते हैं. उनकी असलियत कभी ना कभी लोगों के सामने आ ही जाती है जिसके कारण उन्हें एक दिन अपमानित होना ही पड़ता है। इसलिये झूठी और दिखावे की जिन्दगी जीने की कोई जरूरत नहीं है .आप जो हैं वही रहें, वही दिखें और वैसी ही जिन्दगी जियें और अपनी जिंदगी से खुश रहे.
 4.सेक्स की लत
सबसे बड़ी और सबसे खतरनाक लत है सेक्स की लत. अपने समाज में आसपास के लडको को देखा जा सकता है जो अधिकतर लड़के सेक्स की सोच में मग्न  मिलते है. उनको किसी को भी न ही आगे बढ़ने की न अपने करियर की चिंता है होती है. वह लोग पढाई कर रहे है. हमेशा सेक्स मी ध्यान होने के कारण पढ़ाई में ध्यान नहीं दे पाते, क्या ऐसे में वे  कभी भी प्रतियोगी परीक्षाओ में नहीं निकल पाएंगे. जो अपने उद्देश्य पर ही ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते वो कभी सफलता प्राप्त नहीं कर सकते .हर चीज की एक उम्र और सीमा होती है और सेक्स असल में गलत भी नहीं है.जो इसको तोड़ता है उसे इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है. एक 20 से 30 साल के यूथ के लोगों के लिए अगर वह अपने करियर  संवारने से भटक गये तो उसे जीवन में कई कष्ट झेलनी पड़ेंगी.
 5.गलत रिलेशनशिप में पड़ना
एक गलत पार्टनर के साथ रिश्ता जोड़ना, एक गलत रिलेशनशिप में पड़ना आपकी जिन्दगी और कैरियर दोनों ही बर्बाद कर सकता है.अगर आपका साथी आपको प्यार और केयर नहीं करता है और न ही  आपको खुशियाँ नहीं दे सकता तो ऐसे में उनसे दूर चले जाना ही बेहतर है.इसलिये अपने पार्टनर का चयन समझदारीपूर्वक करना चाहिये। सब अच्छी तरह से समझ लें फिर तब जाकर ही उसके साथ रिश्ते आगे बढ़ाएं.भावनाओं में बहकर कोई फैसला  कभी ना करें। अगर आपका पार्टनर गलत है तो उसके साथ अपनी जिंदगी बर्बाद करने से बचें और फिर आप उससे अपना रिश्ता तुरंत ही क्लोज कर दें।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा