क्यो होती है बबासीर आप भी जाने और बचें

बवासीर जैसी घातक समस्या के बारे में, जो भारत मे इन दिनों बेहद तेजी से हो रहा है और बतादें ये किसी को भी किसी भी उम्र में हो सकती है वैसे ज्यादातर यह समस्या 20 साल से बड़े उम्र वाले को होती है। आज हमें इस गंभीर समस्या का मुख्य कारणों के बारे में पता चला है जो हम आपसे शेयर कर रहे है। तो आइए जानते है...
बवासीर होने के मुख्य 3 कारण होते है जो निम्न है:-
पानी की कमी:
बवासीर का सर्वप्रथम कारण है शरीर मे प्रयाप्त मात्रा में पानी का न होना प्रयाप्त मात्रा में पानी न पीना। दोस्तो आजकल देखा गया है इस व्यस्त भरे जिंदगी में लोग सही ढंग से खाना तो दूर सही ढंग से पानी भी नही पीते जिससे भोजन का पाचन सही ढंग से नही हो पाता और आंतों में मल सुख कर कड़क हो जाता है, जिससे कब्ज हो जाती है।
2. मानसिक परेशानी:
मानसिक परेशानी का बवासीर से क्या रिश्ता या क्या लेना-देना। दोस्तो आपको बतादें अगर हमें कोई मानसिक कष्ट होगा तो हमारा शरीर दिमागी तौर पर बेहद थका हुआ और कमजोर हो जाता है। जिससे हमारे शरीर का रोगप्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाएगी और अगर ये सब हुआ तो आप ही सोचिए कि हमारा भोजन सही ढंग से पाचन कैसे होगा। और सही ढंग से पाचन नही हुआ तो पहले कब्ज फिर बवासीर होना लाजमी है।
3. आनुवंशिक:
बिल्कुल सत्य है बवासीर जैसे रोग अनुवांशिक रोग होते है, यदि आपके परिवार में माता-पिता या दादा-दादी को कभी ये समस्या रही है तो ये पूरा चांस रहता है कि यह समस्या आपको भी हो या हो सकता है। डरने की बात नही है मित्रो इसका भी समाधान है अगर आपको पता रहे कि आपके परिवार के किसी भी सदस्य को ये तकलीफ है तो आपको सिर्फ थोड़ा सावधान रहना होगा अपने खानपान को लेकर। बस ऐसे ही आप इस समस्या से बचे रह सकते है।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा