टूटते बालों की समस्या सिर्फ एक दिन में खत्म

अमरूद और अमरूद के पत्तों में मौजूद अद्भुत एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।इसके अतिरिक्त इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइट्रेटस कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन तथा विटामिन बी भी पाए जाते हैं। त्वचा, बाल और स्वास्थ्य की देखभाल के लिए अमरूद व अमरूद की ताजी पत्तियों का रस फायदेमंद होता है। जानें अमरूद और अमरूद की पत्तियां बालों और स्वास्थ्य के लिए किस प्रकार से फायदेमंद होती है।
बालों और त्वचा के लिए अमरूद
अमरूदों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है । यह बालों को दोमुंहा होने से बचाता है । अमरूद, आयरन के अवशोषण में भी सहायक होता है , जो बालों की सेहत के लिए एक महत्वपूर्ण न्यूट्रीएंट है।इसकी पत्‍तियों में भी बहुत सारा पोषण और एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है।अमरूद में विटामिन ए, बी, सी और पोटैशियम पाया जाता है जो स्किन को ग्लोइंग बनाता है। इससे वक्त से पहले स्किन खराब नहीं होती और झुर्रियां भी दूर होती है। इसे खाया या जा सकता है या कच्चे अमरूद और पत्तियों को स्किन पर लगा भी सकते हैं। इससे स्किन जवां बनी रहती है।
गुलाबी अमरूद आपकी रंगत निखार सकता है। अंडे के साथ अमरूद को पीसें और इसे चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट बाद गर्म पानी से धो लें। हफ्ते में एक या दो बार अमरूद का यह स्क्रब करने से डेड सेल्स नष्ट होते हैं और स्किन निखरती है। अमरूद में विटामिन बी3 और बी6 पाया जाता है, जो ब्लड फ्लो को बढ़ाता है। अमरूद की पत्तियों एंटीसेप्टिक होने के कारण बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करती है। मुंहासे की समस्या में ताजी पत्तियों को पीस कर दाग धब्बों के साथ मुंहासों पर लगाएं। नियमित रूप से ऐसा करने से धीरे-धीरे मुंहासों की समस्या दूर हो जाती है।
कैसे करें अमरूद का सेवन
अमरूद के बीजों का चूर्ण पानी के साथ लिया जा सकता है।अमरूद के पत्तों को चबाने या इसके पत्तों का काढा बनाया जाता है।रात को सोते समय अमरूद के पत्तों को पीसकर पुल्टिस बनाकर बांधने से आंखों का दर्द, सूजन तथा लाली दूर होती है। कच्चे अमरूद को पत्थर पर घिसकर उसका एक सप्ताह तक लेप लगायें। अमरूद के ताजे पत्तों का रस 10 ग्राम तथा पिसी मिश्री 10 ग्राम मिलाकर 21 दिन प्रातः खाली पेट सेवन करने से भूख खुलकर लगती है और शरीर सौंदर्य में भी वृद्धि होती है। अच्छी किस्म के अमरूद मीठे, बलदायक तथा शरीर को पुष्ट करने वाले होते हैं। अमरूद के पेड़ के लगभग सभी हिस्सों को विभिन्न रोगों के उपचार में प्रयोग किया जाता है।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा