बच्चों की मोबाइल की लत छुड़ाये ऐसे

जब मैं 4 साल का बच्चा था, तो हमारे पास प्रौद्योगिकी का सबसे परिष्कृत टुकड़ा था जो एक काले और सफेद टीवी था, जो चैनल को बदलने और चमक को समायोजित करने के लिए मैनुअल घुंडी के साथ सेट किया गया था।
आजकल 4 साल का बच्चा लैपटॉप पर एक यूट्यूब वीडियो को पसंद करने में विशेषज्ञ है, जो इसे पूर्ण स्क्रीन बनाता है और वॉल्यूम को बदलता है। और यह स्मार्टफोन क्षेत्र में उनकी प्रवीणता की तुलना में कुछ नहीं है। वह खेल खेल सकते हैं, तस्वीरें ले सकते हैं, उन्हें हमें दिखा सकते हैं और फिर अधिक ले सकते हैं। वह अपने पसंदीदा गीतों को पा सकते हैं, उन्हें खेल सकते हैं और फिर उस गायन के भाग में गाना प्रगति कर्सर को समायोजित कर सकते हैं जिसे वह विशेषकर पसंद करते हैं। ठीक है, वह कभी-कभी संपर्क सूची से किसी को भी कॉल कर सकता है और फिर उसे लटका सकता है।
ये सब अद्भुत है, लेकिन बात यह है कि स्मार्टफोन एक आधुनिक शांततापूर्ण हैं वे बच्चों को शांत कर सकते हैं और उन्हें शांत रख सकते हैं, लेकिन वे नशे की लत भी हो सकते हैं। ठीक है, एक बच्चे के रूप में, मुझे सिखाया गया था कि बहुत ज्यादा कुछ कभी अच्छा नहीं होता। बहुत ज्यादा कैंडी आपके दांतों को चोट पहुंचाईएगी; बहुत ज्यादा टीवी आपकी आंखों को नुकसान पहुंचाएगा; बहुत ज्यादा कॉफी आपके दांतों को पीले रंग देगा उत्तरार्द्ध वयस्कों की दुनिया से है, लेकिन आप बिंदु मिल इसी तरह, बहुत अधिक स्मार्टफोन उपयोग आपके बच्चे को वापस और गर्दन की समस्याओं के साथ एक स्वाइपिंग ज़ोंबी बना देगा - और अध्ययनों से सुझाव मिलता है कि जैसे मेडिकल मुद्दों जैसे अवसाद और संक्षिप्त ध्यान अवधि दूर नहीं हो।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा