शादी में 7 फेरो का मतलब जाने आप भी।

हिन्दू विवाह में दूल्हा दुल्हन के साथ सात फेरे अग्नि के चारो ओर चक्कर लगा कर लेता है तभी विवाह संपन्न हुआ माना जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि हर फेरे का क्या मतलब होता है आखिर सात फेरे क्यूँ लिए जाते है तो आपको बतादे की सात फेरों के रूप में सात वचन लिए जाते है वो वचन कौनसे है आइये आज मैं आपको इसी के बारे में बताऊंगा।
1.इसमें  दुल्हन दुल्हे से कहती है कि आप कभी तीर्थ यात्रा पर जाओ मुझे भी अपने साथ लेकर जाना या फिर कोई कभी भी धार्मिक कार्य या उपवास करे तो मुझे भी उसमे स्थान देआर आपको ये स्वीकार है तो मैं आपके साथ जीवन बिताने के लिए तैयार हूँ |
2. इसमें वो कहती है जिस प्रकार आप अपने माता पिता का सम्मान करते हो उसी मेरे माँ बाप का भी सम्मान करेंगे और मेरे परिवार की मर्यादा के अनुसार धर्म के कार्यों में भगवान के भक्त बने रहेंगे |
3. इसमें कन्या कहती है की आप मुझे ये वचन दें कि आप जीवन की तीनों अवस्थाओं युवावस्था प्रौड़अवस्था वृद्धावस्था मेरा पालन करते रहोगे तो मैं आपको स्वीकार करती हूँ |
4. इसमें भी दुल्हन वचन मांगती है कि अब तक घर परिवार की चिंता से पूरी तरह फ्री थे अब हम विवाह के बंधन में बंधने जा रहे है तो आने वाले समय में परिवार की सभी जरूरतों का भार वहन करने की प्रतिज्ञा करे तो मैं आपके जीवन जीने के लिए राजी हूँ |
5. इस फेरे में वो कहती है कि घर के कामों जैसे कोई शादी ब्याह या लेन देन किसी भी प्रकार का कोई भी काम या खर्चे में आप मेरी सलाह भी लेंगे या मुझसे भी पूछेंगे तो ही मैं आपके जिंदगी में आने के लिए तैयार हूँ |
6. छठे फेरे में वो कहती है कि अगर मैं अपनी सहेलियों के बीच में बैठी हूँ तो आप सबके सामने किसी भी वजह से मेरा अपमान नहीं करोगे दूसरा आप जुआ सट्टा और किसी भी तरह के व्यसन से दूर रहेंगे |
7. अंत में कन्या ये वचन मांगती है कि पराई औरतों को माँ के समान समझेंगे और पति पत्नी के आपसी प्रेम के बीच किसी को भागीदार नहीं बनायेंगे अगर आपको मंजूर है तो मैं आपसे विवाह करने के लिए हाँ कहती हूँ |
ये सभी जानकारी हिन्दू रीती रिवाजों के अनुसार है अफ़सोस की दूल्हा कोई वचन कन्या से नहीं मांगता है ।

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा