खाओगे तो पता लगेगा सलगंम का भर्ता लाजबाब होता है

शलगम की सब्‍जी आमतौर पर ज्‍यादा लोग खाना पसंद नही करते मगर सर्दियों के मौसम में शलगम का भर्ता आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। सर्दियों में ज्‍यादातर चटपटा और मसालेदार खाना खाने का मन करता है इसीलियें आज हम आपको बतायेंगें मसालेदार शलगम का भर्ता  किस तारह बनायें-   
सामान 
शलगम- 4 (300 ग्राम)
हरी मिर्च- 2
मटर के दाने- ½ कप
हरा धनिया - 2 से 3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
टमाटर - 2 (200 ग्राम)
हींग- ½ पिंच
जीरा- ½ छोटी चम्मच
अदरक का पेस्ट- 1 छोटी चम्मच
नींबू- ½
धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- ½ छोटी चम्मच
गरम मसाला- ¼ छोटी चम्मच
चीनी- 1 छोटी चम्मच
नमक - 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
तेल- 2 से 3 टेबल स्पून
हल्दी पाउडर- ¼ छोटी चम्मच
तरीका 
शलगम का भर्ता बनाने के लिए पहले शलगम को धोकर सुखाकर छील लीजिए। अब शलगम को आधे आधे इंच के टुकड़ों में काट लीजिए। इसके बाद टमाटर और हरी मिर्च का पेस्ट बना लीजिए। पेस्‍ट बनाने के बाद कुकर गरम करके इसमें 2 छोटी चम्मच तेल डाल दीजिए।. तेल गरम होने पर इसमें आधा जीरा डाल दीजिए। गैस धीमी करके हींग, ½ छोटी चम्मच, अदरक का पेस्ट, आधा हल्दी पाउडर और आधा धनिया पाउडर डाल दीजिए। मसाले को हल्का सा भून लीजिए। मसाले भनूने के बाद इसमें शलगम, आधी लाल मिर्च पाउडर और आधा नमक डाल दीजिए। शलगम को मसालों के साथ 1 मिनिट भून लीजिए। इसके बाद इसमें ¼ कप पानी डालकर मिला दीजिए।
कुकर का ढक्कन बंद करके 1 सीटी आने तक शलगम को तेज आंच पर उबलने दीजिए। इस दौरान मसाला तैयार करने के लिए पैन में 1 टेबल स्पून तेल डालकर गरम होने दीजिए। तेल में बचा हुआ जीरा डाल दीजिए। आंच धीमी करके तेल में बचा हुआ हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, अदरक का पेस्ट डालकर मसालों को हल्का सा भून लीजिए। पैन में बचा हुआ लाल मिर्च पाउडर डाल दीजिए। मसाले से तेल अलग होने तक इसे भून लीजिए। मसाले को थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते रहिए। मसाले में टमाटर और हरी मिर्च का पेस्ट डालकर आंच मध्यम कर लीजिए।
मसाले में मटर के दाने डालकर मिक्स कर दीजिए। मटर को ढककर 3 मिनिट तक मीडियम आंच पर पकने दीजिए। 3 मिनिट बाद, मटर को दबाकर चैक कर लीजिए। अब इसमें चीनी और बचा हुआ नमक डालकर मिला दीजिए। कुकर उतारकर जाली स्टेन्ड पर रख दीजिए और कुकर का प्रैशर खत्म होने के बाद ही इसे खोलकर शलगम चैक कीजिए। अब शलगम को मैश कर लीजिए। शलगम को मसालों के साथ उबाला गया है ताकि इसमें मसाले का स्वाद अच्छा आए।
अब अंतिम तैयार देनी है इसके लिए शलगम को पैन में भुन रहे मसाले में डाल दीजिए। साथ ही गरम मसाला और हरा धनिया डालकर सारी चीजों को मिक्स कर लीजिए। भर्ते को ढककर 3 मिनिट मीडियम आंच पर पकने दीजिए। 3 मिनिट बाद, भर्ते में ½ छोटी चम्मच नींबू का रस निचोड़कर डाल दीजिए और अच्छे से मिला दीजिए। भर्ते को एक प्लेट में निकाल लीजिए। अग आपका भर्ता तैयार है 

Comments

Popular posts from this blog

लड़की ने जब बनाये कुत्ते से सम्बन्ध जाना पड़ा हॉस्पिटल फस गया कुत्ते का लिंग

पतली लड़की से शादी करने के बहुत सारे फायदे । जानो आप भी

बबासीर यानि पाइल्स की रामबाण इलाज कोई साइड इफेक्ट नही होगा